Call Us: +91-9971316805, +91-7982388085

Current Affair 19 August 2019 : Current_affairs


Many events happen in our surrounding or around the world on every momment. These all events are important for us as well as we descuss about this to each other. So many these events are asked in exams so we learn thses events as current affairs.


Read about the current_affairs the latest topic Current Affair 19 August 2019


Current Affair 19 August 2019


Current Affair 19 August 2019


1. 9 दिवसीय राष्ट्रीय जनजातीय उत्सव “आदि महोत्सव” का आयोजन केन्द्रीय जनजातीय मामले मंत्रालय तथा ट्राइबल कोआपरेटिव मार्केटिंग डेवलपमेंट फेडरेशन ऑफ़ इंडिया (TRIFED) द्वारा किया जा रहा है। इस दिवस की थीम “A celebration of the spirit of Tribal Craft, Culture and Commerce” है।

2. रिज़िया रहमान बांग्लादेश की उपन्यासकार हैं, उनका निधन हाल ही में 17 अगस्त को ढाका में हुआ। उनका जन्म 1939 को कलकत्ता में हुआ था, वे विभाजन के बाद पूर्वी बंगाल चली गयी थीं। उन्होंने अपने जीवन में लघु कथाओं, कविताओं तथा निबंधों की रचना की। उनकी कुछ एक प्रमुख रचनाये इस प्रकार हैं : बोंग थेके बांग्ला, रोक्तर ओक्शोर इत्यादि।

3. उत्तर प्रदेश सरकार ने श्रमिकों के बच्चों के लिए अटल बिहारी वाजपेयी आवासीय स्कूल लांच किये हैं। यह स्कूल उत्तर प्रदेश के सभी 18 मंडलों में खोले जायेंगे। इसके अलावा उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने देश के पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी के सम्मान में एक स्मारक की स्थापना किये जाने की घोषणा की है। कानपूर के DAV कॉलेज में एक “सेंटर ऑफ़ एक्सीलेंस” की स्थापना की जायेगी। राज्य सरकार ने यह भी घोषणा की कि लखनऊ में मेडिकल विश्वविद्यालय के लये भी कार्य किया जा रहा है।

4. आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई.एस. जगन मोहन रेड्डी ने सरकार का फ्लैगशिप कार्यक्रम “विलेज वालंटियर सिस्टम” लांच किया है। इसका उद्देश्य लोगों के घर तक सरकारी सेवा उपलब्ध करवाना है। इस सन्दर्भ में मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी ने विजयवाड़ा में घोषणा की।
विलेज वालंटियर सिस्टम
इस योजना को औपचारिक रूप से 2 अक्टूबर, 2019 को लांच किया जायेगा। इस योजना का उद्देश्य लोगों को उनके घर तक सरकारी सेवा उपलब्ध करवाना है।
प्रत्येक गाँव में “गाँव सचिवालय” की स्थापना की जायेगी, इसके द्वारा 72 घंटे के भीतर व्यक्ति को सेवा मुहैया करवाई जायेगी। इसके लिए सरकार तथा राज्य के लोगों के बीच स्वयंसेवक कड़ी के रूप में कार्य करेंगे।
इस योजना में 2.8 लाख से अधिक स्वयंसेवक कार्य करेंगे। एक स्वयंसेवक प्रत्येक गाँव में 50 परिवारों को कवर करेगा। इन स्वयंसेवकों को पहचान पत्र जारी किये जायेंगे और उन्हें प्रति माह 5,000 रुपये भत्ते के रूप में दिए जायंगे।
लोगों की शिकायतों के लिए मुख्यमंत्री कार्यालय में एक कॉल सेंटर स्थापित किया जायगा, इसके लिए 1902 टेलीफोन नंबर शुरू किया जायेगा।

5. भारतीय अन्तरिक्ष अनुसन्धान संगठन के प्रमुखक डॉ. के सिवान को तमिलनाडु सरकार ने डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम अवार्ड से सम्मानित किया, उन्हें यह सम्मान विज्ञान व तकनीक को बढ़ावा देने के लिए किये गये कार्य के लिए दिया गया है।
के. सिवान
के. सिवान तमिलनाडु के कन्याकुमारी जिले से हैं। उन्होंने मद्रास इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी से 1980 में स्नातक की डिग्री प्राप्त की। उन्होंने इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ साइंस, बंगलुरु से मास्टर डिग्री प्राप्त की थी। इसके बाद वे इसरो में शामिल हुए थे। उन्होंने विक्रम साराभाई स्पेस सेंटर एंड लिक्विड प्रोपल्शन सेंटर के निर्देशक के रूप में कार्य किया है। उन्होंने इसरो के लांच व्हीकल के डिजाईन व विकास में कार्य किया है। उनके नेतृत्व में GSLV ने स्वदेशी क्रायोजेनिक इंजन के साथ उड़ान भरी थी। उनके कार्यकाल में ही चंद्रयान-2 मिशन को लांच किया गया। उन्हें 1999 में डॉ. विक्रम साराभाई रिसर्च अवार्ड से सम्मानित किया गया था।
डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम अवार्ड
2015 में डॉ. अब्दुल कलाम के निधन के बाद तमिलनाडु की तत्कालीन मुख्यमंत्री जे. जयललिता ने डॉ. कलाम के सम्मान में पुरस्कार की घोषणा की थी। यह पुरस्कार विज्ञान, मानविकी तथा छात्र कल्याण के क्षेत्र में प्रदान किया जाता है। यह पुरस्कार तमिलनाडु के वासियों को प्रदान किया जाता है। इस पुरस्कार के विजेता को 8 ग्राम का स्वर्ण पदक, पांच लाख रुपये तथा एक प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जाता है। यह पुरस्कार सर्वप्रथम इसरो के वैज्ञानिक एन. वालारमति को 2015 में प्रदान किया गया था।

6. मदन मणि दीक्षित नेपाल के पत्रकार टाटा साहित्यकार थे, उनका निधन 15 अगस्त, 2019 को हुआ। उनकी प्रमुख रचनाएँ इस प्रकार हैं : मेरी नीलिमा, भूमिसूक्त, ऋग्वेद, कसले जित्यो कसले हरयो इत्यादि।

7. जिस्क बैंक डेनमार्क का तीसरा सबसे बड़ा बैंक है, इस बैंक ने हाल ही में नकारात्मक ब्याज दर शुरू की है। यह बैंक होम लोन के लिए 0.5% ब्याज अपने ग्राहक को प्रदान करेगा। इसका उद्देश्य मांग तथा उपभोग को बढ़ावा देना है।

8. भारतीय मेडिकल अनुसन्धान परिषद् (ICMR) ने हाल ही में भारत की पहली “नेशनल एसेंशियल डायग्नोस्टिक्स लिस्ट (NEDL)” फाइनलाइज की। इस सूची में वे 159 टेस्ट शामिल हैं जो एक मूलभूत सरकारी स्वास्थ्य केंद्र मंव रोगियों के लिए उपलब्ध होने चाहिए। भारत इस प्रकार की सूची तैयार करने वाला पहला देश है।

9. विज्ञान व इंजीनियरिंग अनुसन्धान बोर्ड ने “SUPRA” नामक योजना प्रस्तावित की है, इसका उद्देश्य वैश्विक प्रभाव वाले नए वैज्ञानिक व इंजीनियरिंग कार्य के लिए फंडिंग प्रदान करना है। यह पहल प्रधानमंत्री मोदी के 100 दिन के ट्रांस्फोर्मेटिव आइडियाज का हिस्सा है। SUPRA (Scientific and Useful Profound Research Advancement) के द्वारा उच्च गुणवत्ता युक्त अनुसन्धान प्रस्तावों को आकर्षित किया जायेगा।

10. केन्द्रीय आवास व शहरी मामले मंत्रालय ने हाल ही में स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 को लांच किया है, इसकी थीम “स्वच्छता हमारा अधिकार है” है। यह सर्वेक्षण जनवरी, 2020 में करवाया जायेगा। इस अवसर पर केन्द्रीय आवास व शहरी मामले मंत्रालय ने कचरा एकत्रीकरण के लिए “स्वच्छ नगर एप्प” भी लांच की है। मंत्रालय ने “वाटर प्लस प्रोटोकॉल” भी लांच किया है, इसके द्वारा शहरों को दिशानिर्देश दिए गये हैं। इसके द्वारा यह सुनिश्चित किया जायेगा कि उपचार न किये गये गंदे जल को पर्यावरण में न छोड़ा जाये।

11. आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई.एस. जगन मोहन रेड्डी ने सरकार का फ्लैगशिप कार्यक्रम “विलेज वालंटियर सिस्टम” लांच किया है। इसका उद्देश्य लोगों के घर तक सरकारी सेवा उपलब्ध करवाना है। इस सन्दर्भ में मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी ने विजयवाड़ा में घोषणा की।
विलेज वालंटियर सिस्टम
इस योजना को औपचारिक रूप से 2 अक्टूबर, 2019 को लांच किया जायेगा। इस योजना का उद्देश्य लोगों को उनके घर तक सरकारी सेवा उपलब्ध करवाना है।
प्रत्येक गाँव में “गाँव सचिवालय” की स्थापना की जायेगी, इसके द्वारा 72 घंटे के भीतर व्यक्ति को सेवा मुहैया करवाई जायेगी। इसके लिए सरकार तथा राज्य के लोगों के बीच स्वयंसेवक कड़ी के रूप में कार्य करेंगे।
इस योजना में 2.8 लाख से अधिक स्वयंसेवक कार्य होंगे। एक स्वयंसेवक प्रत्येक गाँव में 50 परिवारों को कवर करेगा। इन स्वयंसेवकों को पहचान पत्र जारी किये जायेंगे और उन्हें प्रति माह 5,000 रुपये भत्ते के रूप में दिए जायंगे।
लोगों की शिकायतों के लिए मुख्यमंत्री कार्यालय में एक कॉल सेंटर स्थापित किया जायगा, इसके लिए 1902 टेलीफोन नंबर शुरू किया जायेगा।

12. IIT मद्रास के अनुसंधानकर्ताओं ने हाल ही में “ग्रास्पमैन” नामक मल्टीमोडल रोबोट का विकास किया है, यह रोबोट इंसानों की भांति वस्तुओं को पकड़ सकता है। इस रोबोट का उपयोग उद्योगों में किया जा सकता है।

13. दीपक पुनिया ने एस्तोनिया के तालिन्न में 86 किलोग्राम भारवर्ग में स्वर्ण पदक जीता, फाइनल में उन्होंने रूस के अलिक शेबज़ुखोव को पराजित किया। इस प्रकार वे 18 वर्ष बाद जूनियर वर्ल्ड चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय पहलवान बन गये हैं।

14. राजस्थान ने हाल ही में 14वें विश्व शिक्षा शिखर सम्मलेन में “बेस्ट इनोवेशन एंड इनिशिएटिव लीडरशिप अवार्ड” जीता, यह पुरस्कार राजस्थान को उच्च शिक्षा में उपलब्धियों के लिए प्रदान किया गया। यह पुरस्कार राज्य के उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने नई दिल्ली में प्राप्त किया। इस दो दिवसीय इवेंट में भारत के 17 राज्यों तथा 8 देशों ने हिस्सा लिया।

15. हाल ही में भारत के पूर्व क्रिकेटर वी.बी. चंद्रशेखर का निधन हुआ, उन्होंने भारत के लिए 7 एकदिवसीय मैच खेले। उन्होंने 81 प्रथम श्रेणी मैचों में 4999 रन बनाये हैं, इसमें 10 शतक भी शामिल हैं। वे 1988 में रणजी ट्राफी जीतने वाली तमिलनाडु टीम का हिस्सा थे। इसके बाद वे चेन्नई सुपर किंग्स के क्रिकेट मेनेजर भी रहे।

16. भारत की महान एथलीट पी.टी. उषा को “एथलीट्स कमीशन ऑफ़ द एशियन एथलेटिक्स एसोसिएशन” का सदस्य नियुक्त किया गया है। “एथलीट्स कमीशन ऑफ़ द एशियन एथलेटिक्स एसोसिएशन” में कुल 6 सदस्य होते हैं, इस आयोग के अध्यक्ष उज्बेकिस्तान के आंद्रे अब्दुवालियेव हैं। पी. टी. उषा ने 1984 के लोस अंजेलेस ओलिंपिक में बेहतरीन प्रदर्शन किया था। उन्हें 1983 में अर्जुन अवार्ड से सम्मानित किया गया था।

17. कर्नाटक ने हाल ही में छात्र स्टार्टअप्स को बढ़ावा देने के लिए “ई-स्टेप” नामक पहल लांच की है, इसका फोकस बूट कैम्पस, मेंटरिंग तथा प्रशिक्षण कार्यक्रम पर है। यह कार्यक्रम कर्नाटक के कर्नाटक इनोवेशन एंड टेक्नोलॉजी सोसाइटी (KITS) का हिस्सा है। यह एक ऐसे प्लेटफोर्म के रूप में कार्य करेगा जहाँ पर टीमें विभिन्न आइडियाज पर काम करेंगी।

18. भारत का पहला निजी अन्तरिक्ष विज्ञान संग्रहालय हैदराबाद में खोला गया है। इसे बिरला आर्कियोलॉजिकल एंड कल्चरल रिसर्च इंस्टिट्यूट की गोल्डन जुबिली के अवसर पर खोला गया है। यह संग्रहालय इसरो तथा बी.एम्. बिरला साइंस सेंटर का संयुक्त प्रयास है। इसरो ने इस संग्रहालय के लिए 65 स्पेसक्राफ्ट, उपग्रह तथा राकेट इत्यादि के मॉडल उपलब्ध करवाए हैं। इस संग्रहालय में GSLV मार्क III, GSLV मार्क II, PSLV चंद्रयान-1, मार्स ऑर्बिटर स्पेसक्राफ्ट, आर्यभट्ट, भास्कर, रोहिणी इत्यादि के मॉडल उपलब्ध होंगे।

19. पुणे के 9 वर्षीय अद्वैत भारतीय ने अफ्रीका के सबसे ऊँचे पर्वत माउंट किलिमंजारो पर सफलतापूर्वक चढ़ाई की, गौरतलब है कि माउंट किलिमंजारो की ऊंचाई 19,341 फीट है। इससे अद्वैत मात्र 6 वर्ष की आयु में माउंट एवेरेस्ट के बेस कैंप तक गये थे। इसके बाद अद्वैत ने यूरोप के माउंट एलब्रुस पर चढ़ाई करने की योजना बनायी है।
माउंट किलिमंजारो
माउंट किलिमंजारो अफ्रीका का सबसे ऊँचा पर्वत है, इसकी उंचाई 19,341 फीट (5,895 मीटर) है। यह पर्वत तंज़ानिया में स्थित है। सर्वप्रथम 1889 में हंस मेयेर और लुडविग पुर्तशेलर इस पर्वत के शिखर पर पहुंचे थे।

20. “Kashmir’s Untold Story: Declassified” पुस्तक को फिल्ममेकर इकबाल चंद मल्होत्रा तथा रक्षा विशेषज्ञ मारूफ रज़ा ने लिखा है, इसमें कश्मीर के इतिहास से लेकर वर्तमान तक का वर्णन किया गया है, इस पुस्तक में कश्मीर की विशेष स्थिति का वर्णन किया गया है।

Current Affairs:

Category Lists