Call Us: +91-9971316805, +91-7982388085

Current Affair 17March 2020 : Current_affairs


Many events happen in our surrounding or around the world on every momment. These all events are important for us as well as we descuss about this to each other. So many these events are asked in exams so we learn thses events as current affairs.


Read about the current_affairs the latest topic Current Affair 17March 2020


Current Affair 17March 2020


Current Affair 17March 2020


1. सुप्रीम कोर्ट ने 17 मार्च 2020 को नौसेना में महिला अधिकारियों के स्थाई कमिशन मामले पर फैसला सुना दिया है. कोर्ट के आदेश के अनुसार नौसेना में महिला अधिकारियों को स्थायी कमिशन दिया जायेगा. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि महिलाओं और पुरुष अधिकारियों में कोई भेदभाव नहीं होना चाहिए.

कोर्ट ने नौसेना में सेवा देने वाली महिला अधिकारियों के पक्ष में बड़ा फैसला सुनाया है. सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई करते हुए कहा कि महिलाएं अधिकारी भी पुरुष अधिकारियों की तरह काम कर सकती हैं. कोर्ट ने कहा कि उनके साथ किसी तरह का भेदभाव नहीं होना चाहिए

2. लोकसभा ने 17 मार्च 2020 को 'गर्भ का चिकित्सकीय समापन संशोधन विधेयक 2020' (The Medical Termination of Pregnancy (Amendment) Bill-2020) पारित कर दिया. इस विधेयक में मेडिकल टर्मिनेशन ऑफ प्रेगनेंसी एक्ट-1971 में संशोधन का प्रस्ताव रखा गया है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डा. हर्षवर्धन ने निचले सदन में विधेयक पर चर्चा का जवाब देते हुए कहा कि गर्भपात की मंजूरी केवल असाधारण परिस्थितियों के लिए है तथा इसके लिए पूरी सावधानी रखी गयी है. उन्होंने कहा कि यह विधेयक महिलाओं की गरिमा, स्वायत्तता तथा उनके बारे में गोपनीयता प्रदान करने वाला है.

लोकसभा में मेडिकल टर्मिनेशन ऑफ प्रेगनेंसी विधेयक-2020 पारित हो गया. इसमें गर्भपात की सीमा बढ़ाकर 24 हफ्ते करने का प्रवाधान है. इससे पहले महिलाएं अधिकतम 20 हफ्ते तक ही गर्भपात करा सकती थीं.

भारत ने जिस देश में तीन स्कूलों के निर्माण के लिए 16 मार्च 2020 को एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये हैं-नेपाल

• राज्य सभा द्वारा हाल ही में जितने विश्वविद्यालयों को सेंट्रल यूनिवर्सिटी का दर्जा देने के लिए विधेयक पारित किया गया-3

• जिस राज्य द्वारा पारित किये गये अध्यादेश के अनुसार दंगों से हुए नुकसान की भरपाई दंगाईयों से की जाएगी- उत्तर प्रदेश

• ‘SAARC Covid-19 इमरजेंसी फंड’ के लिए भारत ने जितनी सहायता राशि देने की घोषणा की है-10 मिलियन डॉलर

• भारत के जिस राज्य में आयोजित होने वाले चैत्र जात्रा उत्सव कोCOVID -19 संक्रमण के खिलाफ ज़रूरी उपाय के रूप में रद्द कर दिया गया है- ओडिशा

• जम्मू-कश्मीर के उप-राज्यपाल जी.सी. मुर्मू का सलाहकार हाल ही में जिसे नियुक्त किया गया है- बशीर अहमद खान

• राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भारत के जिस पूर्व मुख्य न्यायाधीश को हाल ही में राज्यसभा का सदस्य मनोनीत किया है- रंजन गोगोई

• केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस की रोकथाम हेतु देशभर के स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी समेत सभी शैक्षणिक संस्थानों को जितने तारीख तक बंद रखने का घोषणा किया है-31 मार्च

4. राष्ट्रीय मिशन स्वच्छ गंगा, जो जल संसाधन, नदी विकास और गंगा कायाकल्प-जल मंत्रालय के तहत कार्य करता है, ने अपने प्रमुख राफ्टिंग और कयाकिंग अभियान कार्यक्रम का आयोजन किया, जिसे “गंगा अमंत्रण अभियान” कहा जाता है। इसके तहत देवप्रयाग (उत्तराखंड) से गंगासागर (पश्चिम बंगाल) तक ओपन वाटर राफ्टिंग कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

5. प्रसिद्ध कवि और मलयालम विद्वान पुथुसरी रामचंद्रन का हाल ही में 91 वर्ष की आयु में निधन हुआ। उन्होंने 2013 में केंद्र सरकार द्वारा मलयालम को शास्त्रीय भाषा के रूप में मान्यता दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। रामचंद्रन ने कई प्रतिष्ठित पुरस्कार जीते हैं, जिनमें साहित्य अकादमी पुरस्कार, एज़ुथचन पुरुस्कारम, केरल साहित्य अकादमी पुरस्कार इत्यादि शामिल हैं । वह केरल के कम्युनिस्ट आंदोलन से भी जुड़े थे।

6. कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्री जितेंद्र सिंह की ने स्पष्ट किया कि रेलवे, बैंकों और केंद्र सरकार की नौकरियों के निचले स्तरों के आवेदकों के लिए 2021 से एक सामान्य पात्रता परीक्षा (सीईटी) आयोजित की जायेगी। केंद्र  इस ऑनलाइन परीक्षा का संचालन करने के लिए एक स्वायत्त राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी (NRA) की स्थापना करेगी। CET के द्वारा कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी), रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) और इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनेल सेलेक्शन (आईबीपीएस) द्वारा आयोजित की जाने वाली परीक्षाओं को रीप्लेस किया जाएगा।

Current Affairs:

Category Lists