Call Us: +91-9971316805, +91-7982388085

Current Affair 27 April 2020 : Current_affairs


Many events happen in our surrounding or around the world on every momment. These all events are important for us as well as we descuss about this to each other. So many these events are asked in exams so we learn thses events as current affairs.


Read about the current_affairs the latest topic Current Affair 27 April 2020


Current Affair 27 April 2020


Current Affair 27 April 2020


1. 24 अप्रैल, 1992 को संसद द्वारा पारित 73वें संवैधानिक संशोधन अधिनियम ने देश के पंचायती राज संस्थानों को संवैधानिक दर्जा प्रदान किया था। इस अवसर को मनाने के लिए 24 अप्रैल को पूरे देश में पंचायती राज दिवस के रूप में मनाया जाता है।

2. कोरोनोवायरस संक्रमण को रोकने के लिए केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) द्वारा ई-कार्यालय नामक एक ई-ऑफिस एप्लीकेशन लॉन्च की गयी है। ई-ऑफिस एप्लीकेशन कार्यालयों में फाइलों की डिजिटल आवाजाही को सक्षम बनाता है, जो CISF कार्यालयों में भौतिक और पारंपरिक फ़ाइल आंदोलन के समान है। इस एप्लीकेशन को इन-हाउस तकनीकी टीम द्वारा विकसित किया गया है।

3. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, दिल्ली के कुसुमा स्कूल ऑफ बायोलॉजिकल साइंसेज (KSBS) ने एक COVID-19 परीक्षण किट विकसित की है और इसे भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) द्वारा अनुमोदित किया गया है। यह परीक्षण किट संदिग्ध रोगी के स्वैब का परीक्षण करती है, यह अन्य उपलब्ध किटों की तुलना में अधिक सस्ती है।

4. ओडिशा ने कोविड-19 महामारी के प्रसार को रोकने के लिए प्रवासी श्रमिकों के पंजीकरण के लिए एक पोर्टल लॉन्च किया है, क्योंकि पांच लाख से अधिक प्रवासी श्रमिकों को लॉक-डाउन उठाने के बाद राज्य में लौटने की उम्मीद है। पंजीकरण के लिए फॉर्म पोर्टल covid19.odisha.gov.in पर उपलब्ध हैं।

5. केंद्रीय सूक्ष्म, लघु व मध्यम उद्योग मंत्री नितिन गडकरी की हाल की घोषणा के अनुसार, उन्होंने 1 ट्रिलियन रुपये फंड की स्थापना के लिए एक योजना तैयार की है, जिसे कैबिनेट की मंजूरी के बाद लॉन्च किया जायेगा। इस फंड का उपयोग सार्वजनिक उपक्रमों, केंद्र और राज्य सरकारों और प्रमुख उद्योगों द्वारा एमएसएमई को भुगतान भुगतान करने के लिए किया जाएगा। इससे बाजार में तरलता बढ़ने की भी उम्मीद है।

6. 23 अप्रैल, 2020 को भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने कहा कि प्रतिबंधित दवा मिश्रण की मात्रा के आधार पर अपराधी की सजा तय की जायेगी न कि शुद्धता पर। शीर्ष अदालत ने नारकोटिक ड्रग्स एंड साइकोट्रोपिक सबस्टेंस एक्ट के तहत यह स्पष्टीकरण दिया है। अवैध दवा बाजारों में दवाओं को मिलावटी या अन्य पदार्थों के साथ मिलाया जाता है। यह हेरोइन की वाष्पीकरण दर को कम करने के लिए किया जाता है। इसमें चाक पाउडर, जस्ता ऑक्साइड और अन्य सस्ती लेकिन अधिक खतरनाक अशुद्धियों को मिलाया हैं।

7. रक्षा अनुसंधान व विकास संगठन ने ईएसआईसी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल, हैदराबाद के साथ सहयोग किया है और देश की पहली COVID-19 नमूना संग्रह मोबाइल लैब विकसित की है। इस मोबाइल लैब का नाम “मोबाइल बीएसएल-3 वीआरडीएल लैब” रखा गया है और इसका उद्घाटन केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने किया। इस लैब को भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) द्वारा अनुमोदित किया गया है और यह एक दिन में 1000 से अधिक नमूनों को प्रोसेस कर सकता है। इस प्रयोगशाला को रिकॉर्ड 15 दिनों में विकसित किया गया है और इसे किसी भी स्थान पर तैनात किया जा सकता है।

8. भारतीय खाद्य प्रसंस्करण प्रौद्योगिकी संस्थान (IIFPT), खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय (MoFPI) के तहत एक शोध और शैक्षिक संस्थान है, जिसका मुख्य परिसर तंजावुर, तमिलनाडु में स्थित है। यह संस्थान COVID-19 रोगियों के लिए पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों का निर्माण कर रहा है।

9. 23 अप्रैल, 2020 को मणिपुर राज्य में खोंगजोम दिवस मनाया गया। इस दिवस के द्वारा 1891 के एंग्लो-मणिपुर युद्ध में लड़ने वाले योद्धाओं को श्रद्धांजलि दी जाती है। एंग्लो-मणिपुर युद्ध ब्रिटिश सरकार और मणिपुर साम्राज्य के बीच एक सशस्त्र संघर्ष था। यह युद्ध 31 मार्च और 27 अप्रैल, 1891 के बीच लड़ा गया था। इस युद्ध में अंग्रेजों की जीत हुई थी।

10. मिजोरम ने ‘mCOVID19’ नाम से एक मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च किया है, जो ट्रक ड्राइवरों को अन्य राज्यों से राज्य के लिए आवश्यक सामानों की आसान ढुलाई में सक्षम बनाता है। यह एप्लीकेशन ट्रक चालकों के लिए ऑनलाइन लाइसेंस या पास के रूप में कार्य करेगी। अंतर्राज्यीय वाहनों के चालकों को प्रवेश स्थान पर स्क्रीन किया जाएगा। इस एप्लीकेशन के साथ पंजीकरण करने पर, उन्हें mPASS नामक एक लाइसेंस प्रदान किया जाएगा।

Current Affairs:

Category Lists